दिमाग को शांत करने के लिए मेडिटेशन करने का प्रभावी तरीका … #news4
November 4th, 2020 | Post by :- | 264 Views

दिमाग में शांति बनाएं रखने के लिए मेडिटेशन जरूरी है। यह न केवल आराम दिलाने में मदद करता है बल्कि दिमाग में नकारात्मक विचार आने से रोकता है। मेडिटेशन आपको आत्म-विश्लेषण करने में मदद करता है और आप पता कर पाते हैं कि आपको क्या परेशान कर रहा है। हम सभी दिन भर में लाखों विचारों को प्रोसेस करते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे विचार भी होते हैं जो हमारे दिमाग में घर कर जाते हैं और हमें परेशान करते रहते हैं। यह आपको मानसिक रूप से थका सकता और परेशान करता है। इसके कारण आप न तो ध्यान केंद्रित कर पाते हैं और न ही इसका कोई समाधान ढूंढ पाते हैं। इस दौरान आपके दिमाग को शांत करने के लिए मेडिटेशन सबसे प्रभावी होता है। आइए जानते हैं कि दिमाग को शांत करने के लिए कैसे करें मेडिटेशन।

अपने आसपास की आवाजों को सुनें
जब हम परेशान होते हैं, तो हम अक्सर उन चीजों को अनदेखा करने की कोशिश करते हैं जो हमें परेशान कर रही हैं। यह हम गलत करते हैं। हमें आने वाले सभी विचारों और आवाजों पर ध्यान देना चाहिए। जब हम चीजों को सीमित करने की कोशिश करते हैं, तो वे अक्सर हमें और परेशान करती हैं। इसलिए उन्हें आने दें। इससे आपको शांत होने में मदद मिलेगी।

अपने शरीर को मानसिक रुप से जांचें
अपने शरीर के हर हिस्से को महसूस करें और ध्यान दें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। आप अपने शरीर में कई अलग-अलग सेंसेशन्स को महसूस करेंगे। जल्दी में ना रहें। अपने शरीर में हो रहे बदलावों नोटिस करने के लिए थोड़ी देर रुकें।

सांसों को गिनें
अगर आप खुद को रिलैक्स करना चाहते हैं तो अपनी सांसों को गिनना एक बेहतर तरीका है। बस अपनी सांसों को फॉलो करें और आराम करें।

विचारों को आने दें
आप अपने मन में आने वाले कई विचारों से परेशान हो सकते हैं। अगर आप इनसे बचेंगे तो आपके दिमाग को शांति नहीं मिलेगी। इन विचारों को स्वीकार करें और इनसे अच्छे से निपटें। जब तक आप इनसे बचेंगे, तब तक आप अपने मन को शांत नहीं कर पाएंगे।

अपने दिमाग को मुक्त करें
जब आप मेडिटेशन कर रहे हैं तो अपने दिमाग को मुक्त रखें। िसे सीमित ना करें। सभी विचारों, आवाजों को आने दें। अगर आपका दिमाग जरुरत से ज्यादा आगे निकल रहा है तो इसे कंट्रोल करें। आपको सीखने की जरुरत होगी कि आप कैसे अपने दिमाग पर कंट्रोल करें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।