भीषण गर्मी के कारण पहाड़ों पर बर्फ पिघलने से पंडोह डैम से बुधवार सुबह तड़के लगभग 3 बजे प्रबंधन ने नदी में पानी छोड़ा … #news4
June 9th, 2021 | Post by :- | 269 Views

प्रदेश में भीषण गर्मी के कारण पहाड़ों पर बर्फ पिघलने से व्यास नदी के जलस्तर में वृद्धि हो गई है। इसके कारण अचानक से मंगलवार देर रात को पंडोह में व्यास नदी पर बने बांध में पानी का स्तर अधिकतम पर पहुंच गया। इसको देखते हुए पंडोह डैम से बुधवार सुबह तड़के लगभग 3 बजे प्रबंधन ने नदी में पानी छोड़ दिया है। मंडी शहर व इसके आस-पास इलाकों में भी नदी का जलस्तर बढ़ गया है।
लोगों को किया सचेत बीबीएमबी पंडोह प्रबंधन ने डैम से नीचे वाले क्षेत्रों के लोगों से सचेत रहने की अपील की है, ताकि किसी प्रकार के जान-माल का खतरा न हो। इस बारे में बुधवार को विद्युत एवं यांत्रिक मंडल बीबीएमबी पंडोह के वरिष्ठ कार्यकारी अभियंता राजेश हांडा ने बताया कि भीषण गर्मी के चलते पहाड़ों पर बर्फ तेजी से पिघल रही है, जिसके चलते नदी में पानी बढ़ने से पंडोह डैम के जलस्तर में अचानक से वृद्धि दर्ज की जा रही है। इसी कारण पंडोह डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में भी पंडोह से पानी छोड़ने का क्रम जारी रहेगा। उन्होंने पंडोह से आगे व्यास नदी के तट पर रहने वाले सभी लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। इसके साथ ही लोगों से नदी के किनारे न जाने व अपने मवेशियों को भी नदी से दूर रखने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि इस बारे में सभी संबंधित जिला प्रशासन के अधिकारियों को भी इस बारे में लोगों को सचेत करने को कहा गया है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।