उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने तीर्थन घाटी के बाड़ीरोपा में नदी पर निर्माणाधीन पुल का किया निरीक्षण। .. #news4
September 11th, 2021 | Post by :- | 537 Views

उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने तीर्थन घाटी के बाड़ीरोपा में नदी पर निर्माणाधीन पुल का किया निरीक्षण।

कई वर्षों से अधर में लटका पड़ा है स्थाई पुल का काम, अब निर्माण कार्य को मिलेगी गति।

यहां पर जान जोखिम में डालकर मजवूरन झूले से तीर्थन नदी को पार करते हैं लोग, हो चुके है कई दर्दनाक हादसे।

तीर्थन घाटी गुशैनी बंजार (परस राम भारती):- कुल्लू जिला में उपमण्डल बंजार की ग्राम पंचायत कंड़ीधार के बाड़ीरोपा नामक स्थान पर तीर्थन नदी के ऊपर बनने वाले पुल का निर्माण कार्य कई वर्षों से अधर में लटका पड़ा है। शुक्रवार को उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने इस निर्माणधीन पुल का निरीक्षण किया तथा सम्बंधित विभागों को इसके निर्माण कार्य में गति लाने के निर्देष दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस पुल के निर्माण हेतु धन की कमी नहीं होने दी जाएगी तथा इसके शीघ्र निर्माण हेतु अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया जाएगा। इस मौके पर उपमंडल बंजार के प्रशासनिक अधिकारी, ब्लॉक समिति चैयरमैन लता देवी, ग्राम पंचायत कंडीधार के जनप्रतिनिधि और सदस्यगण मौजूद रहे। इसके साथ ही उपायुक्त कुल्लू ने कंडीधार के प्राइमरी स्कूल भवन का भी निरीक्षण किया तथा लोगों की मांग पर यहां पर चारदीवारी लगवाने के भी अधिकारिओं को निर्देष दिए हैं।

तीर्थन घाटी की ग्राम पंचायत कंडीधार के गांव जावल, रौनाल, छामनी, घाटाधार, नड्डाहर और रोपाजौल के लोग कई वर्षो से इस पुल को तैयार होने की राह देख रहे हैं लेकिन वर्षों बीत जाने पर भी यह पुल लोगों की सुविधा के लिए तैयार नहीं हो सका है।
जिस कारण लोगों में भारी रोष व्याप्त है। अभी तक लोग यहाँ पर बने अस्थाई रोपवे झूले से ही जान जोखिम में डाल कर तीर्थन नदी के आर पार का सफर करने को मजबूर है। गौरतलब है कि इस स्थान पर झूला पार करते हुए अभी तक दो लोग अपनी जिन्दगी से भी हाथ दो बैठे हैं। इस झूले को आर पार करने में स्कूली छात्रों, बीमार और बुजुर्ग व्यक्तियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वर्षों पहले से इस स्थान पर लोगों द्वारा नदी को आर पार करने के लिए अस्थायी पुल ढिफ़ी का निर्माण किया जाता था, जो कुछ साल पहले इस स्थान पर स्थानीय पंचायत द्वारा लोगों की सुविधा के लिए एक अस्थायी रोपवे झूले का निर्माण किया गया है जो भी अब काफी पुराना व जर्जर हो चुका है। इस स्थान पर मत्स्य विभाग द्वारा तीर्थन नदी में एक झील का निर्माण किया गया है। जिस कारण यहां पर जल स्तर काफी फैल गया है और बरसात के मौसम में तो यहां से सफर करना बहुत ही खरनाक होता है।

बंजार के विधायक सुरेन्द्र शौरी भी गत वर्ष इस स्थान का जायजा ले चुके है तथा इसके निर्माण कार्य हेतू उचित बजट का प्रावधान भी किया था लेकिन आजदिन तक यह पुल कागजी फाइलों से धरातल पर नही उतर सका है। जिस कारण आज भी इस स्थान पर लोगों को इस झूले से आवाजाही करने का खतरा मोल लेना पड़ रहा है।

ग्राम पंचायत कंडीधार के उपप्रधान मोहिंद्र सिंह ने बताया कि कुछ वर्ष पहले मनरेगा योजना के तहत इस स्थान पर स्थायी पुल का निर्माण का कार्य आरम्भ हुआ था लेकिन अभी तक यह लोगोंकी आवाजाही के लिए तैयार नहीं हो पाया है। इन्होने बताया कि लोगों की मांग पर ही उपायुक्त कुल्लू से इस स्थान का निरीक्षण करवाया गया है तथा ग्रामीणों को होने वाली समस्या से अवगत करवाया है जिन्होंने इस पुल के शीघ्र निर्माण का आश्वासन दिया है।

स्थानीय निवासी डूर सिंह, नोक सिंह, नरेश कुमार, एली राम,दिनेश कुमार, सेस राम, किशन चन्द, कृष्ण कुमार, तारा चन्द, दलीप सिंह, अमर सिंह, देव राज, ब्रिकम चन्द, बेली राम, रॉबिन ठाकुर आदि का कहना है कि इस जगह पर झील बनने के बाद झूले से नदी आर पार करना खतरे से खाली नहीं है सबसे ज्यादा कठिनाई छोटे स्कूली छात्रों, बीमार व बुजुर्ग व्यक्तियों को हो रही है इसलिए यहाँ पर बन रहे पुल का निर्माण कार्य शीघ्र ही पूरा किया जाना चाहिए ताकि समय रहते लोग इस पुल की सुविधा का लाभ उठा सकें। लोगों ने प्रशासन से मांगकी है कि शीघ्र ही इस स्थान पर स्थाई पुल का निर्माण किया जाए नहीं तो धरना प्रदर्शन करने से भी गुरेज नहीं किया जाएगा।

खण्ड विकास अधिकारी बंजार केहर सिंह ठाकुर ने बताया कि इस पुल का निर्माण कार्य मनरेगा योजना के तहत हो रहा है जिसका पूरा खाका तैयार है। इसके शीघ्र निर्माण शुरु करने के लिए कुछ धन की कमी हो रही थी जो जिलाधीश कुल्लू द्वारा इसके लिए तीन लाख रुपए अतिरिक्त धनराशि मंजूर की है अब शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

बंजार ब्लॉक पंचायत समिति चैयरमैन लता देवी ने कहा कि लोगों को इस झूले पुल से आ रही समस्या के बारे जिलाधीश कुल्लू को मौके पर अवगत करवाया गया है जिन्होने इसके शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया है। इन्होने कहा कि अब दाड़ी वार्ड के ग्रामीणों के लिए बनाए जा रहे पुल के निर्माण कार्य को गति मिलेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।