हिमाचल प्रदेश में निजी विश्‍वविद्यालय में बनेगा डिफेंस सेल, अफसरों के लिए नए कोर्स होंगे शुरू #news4
July 21st, 2021 | Post by :- | 262 Views

शिमला : हिमाचल प्रदेश में निजी क्षेत्र में चल रहे विश्वविद्यालयों में डिफेंस सेल गठित होगा। निजी विश्वविद्यालयों में सैन्य अधिकारियों की उच्च शिक्षा के लिए कोर्स शुरू करने की तैयारी है। हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग की पहल पर सेना और निजी विवि के बीच जल्द ही इस संबंध में एमओयू भी साइन किया जाएगा। दो अगस्त को शिमला स्थित सेना मुख्यालय आरट्रैक में संवाद कार्यक्रम होगा। नियामक आयोग की पहल पर ही यह बैठक हो रही है। आयोग के चेयरमैन मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अतुल कौशिक इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

सेना कमांडर भी बैठक को संबोधित करेंगे। प्रदेश के सभी निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति भी इस बैठक में भाग लेंगे। बैठक में पांच सूत्रिय एजेंडे पर चर्चा होगी। आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल अतुल कौशिक ने बताया कि निजी विश्वविद्यालयों में रक्षा एवं रणनीति से संबंधित कोर्स शुरू किए जाएंगे। हिमाचल में निजी क्षेत्र में 17 के करीब विवि चल रहे हैं लेकिन सैन्य अधिकारियों के लिए किसी भी तरह के कोर्स अभी तक शुरू नहीं किए गए हैं। इसके लिए यह पहल की जा रही है।

नई शिक्षा नीति पर होगा मंथन

निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ दो अगस्त को पीटरहाफ में एक और बैठक होगी। इसमें नई शिक्षा नीति को कैसे लागू करना है, इस पर चर्चा की जाएगी। नियामक आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल अतुल कौशिक ने बताया कि बैठक में नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में कई तरह के बदलाव होने हैं। विवि को इस बारे में जानकारी दी जाएगी। नई नीति को कैसे लागू करना है, विवि को क्या दिक्कतें आ रही है, इस पर विस्तृत रूप से चर्चा की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।