डीसी कुल्लू ने जारी की एडवाइजरी, नदी-नालों व पहाड़ों की ओर रुख न करें लोग #news4
July 16th, 2021 | Post by :- | 194 Views

कुल्लू : मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जिला में अगले 3 दिनों के दौरान यैलो व ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी के मद्देनजर डीसी आशुतोष गर्ग ने एडवाइजरी जारी करते हुए जिलावासियों को 19 जुलाई तक सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि बरसात के दौरान अत्यधिक वर्षा के दिनों जहां नदी-नाले तथा खड्डें उफान पर होती हैं वहीं सड़कों के किनारे तथा अन्य संवेदशील स्थानों पर भू-स्खलन का भी खतरा बना उत्पन्न हो जाता है। किसी भी प्रकार का जानमाल का नुक्सान न हो इसके लिए बार-बार जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रचार माध्यमों से जिला में बाहर से आने वाले पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों से नदी-नालों, खड्डों तथा भू-स्खलन संभावित स्थानों में न जाने की अपील की जाती है।

डीसी ने बताया कि मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार जिला में 17 जुलाई तक मध्यम व ऊंचाई वाली पहाडिय़ों पर वर्षा, बादलों की गर्जना के साथ तूफान तथा बिजली कड़कने की संभावना के दृष्टिगत यैलो अलर्ट, जबकि 18 तथा 19 जुलाई 2 दिन के लिए ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने जिला वासियों व सैलानियों से अपील की है कि नदी-नालों की ओर रुख न करें और न ही पहाड़ों के समीप जाएं जहां पत्थर गिरने का खतरा रहता हो। उन्होंने कहा कि लोग मवेशियों के लिए चारा एकत्र करने अथवा बालन लकड़ी के लिए पहाड़ों अथवा नदी नालों के समीप जाते हैं और कभी-कभी फिसलन के कारण अथवा भू-स्खलन से अपनी जान को जोखिम में डाल देते हैं।

डीसी ने होटलियरों, टैक्सी संचालकों व होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों से आग्रह किया है कि सैलानियों को इस बारे जागरूक करें, साथ ही पहाड़ी की ओर वाहन पार्क न करने व रात्रि के दौरान वाहन न चलाने के लिए भी कहें। इसके अलावा विभागों को प्रभावित सड़कों को खोलने, पानी व बिजली की आपूर्ति को बहाल करने के लिए हर समय तत्पर रहने को कहा है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।