हमीरपुर में 24 घंटों में भारी बारिश से 5 करोड़ से अधिक का नुक्सान #news4
July 20th, 2021 | Post by :- | 208 Views

हमीरपुर : भारी बारिश के कारण हमीरपुर जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान 5 करोड़ रुपए से अधिक का नुक्सान हुआ है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी दैनिक रिपोर्ट के अनुसार जलशक्ति विभाग की विभिन्न स्कीमों को लगभग 5 करोड़ रुपए की क्षति पहुंची है। इस दौरान जिला में 5 कच्चे मकानों तथा 2 गऊशालाओं के गिरने या क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। 4 स्थानों पर डंगे भी गिरे हैं।

सुजानपुर उपमंडल में 82 हजार रुपए का नुक्सान

भारी बारिश से उपमंडल सुजानपुर की ग्राम पंचायत री के गिरथोली गांव में विनता देवी के रिहायशी मकान को आंशिक नुक्सान व इसी पंचायत के री गांव के सीता राम के रिहायशी मकान के साथ लगे ढगे में दरारें आ गई। इसी तरह से पटलांदर पंचायत के गराडू नीरखीया गांव में जयचंद के मकान को आंशिक नुक्सान हुआ, मेहलड्डू में प्रताप चंद के रिहायशी मकान के साथ लगे डंगे को नुक्सान हुआ है। बारिश के चलते सुजानपुर की अमरोह पंचायत के बनाल गांव में राकेश कुमार के पक्के मकान को खतरा बना हुआ है। तहसीलदार सुरेश शर्मा ने बताया कि संबंधित हलका पटवारी की रिपोर्ट के अनुसार इन सभी जगहों पर 82 हजार के करीब नुक्सान हुआ है। सुजानपुर क्षेत्र में अवरुद्ध हुई बनाल-मंगलैहड़ सडक़, जंगलबैरी-बौड़ू सडक़, भटलंबर-खैरी सडक़ और कक्कड़-सीड़ी सडक़ पर यातायात बहाल कर दिया गया है।

क्या बाेलीं डीसी देबश्वेता बनिक

डीसी एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण देबश्वेता बनिक ने बताया कि मौसम के खराब रुख को देखते हुए सभी संबंधित विभागों तथा नैशनल हाईवे के अधिकारियों को पहले ही अलर्ट पर रखा गया है। अधिकारियों को जिले में किसी भी तरह के नुक्सान की रिपोर्ट तुरंत जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को प्रेषित करने के निर्देश दिए गए हैं। डीसी ने सभी जिला वासियों से अपील की है कि वे खराब मौसम में नदी-नालों के किनारों तथा भू-स्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों की ओर न जाएं। उन्होंने किसी भी तरह की आपदा की स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के टॉल फ्री नंबर 1077 पर सूचना देने की अपील भी की है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।