Covid-19: बुर्जुगों और वयस्कों दोनों पर कारगर है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन … #news4
October 26th, 2020 | Post by :- | 188 Views

दुनिया भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण मचे कोहराम के बीच एक अच्छी खबर यह है कि  ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन बुर्जुगों और वयस्कों दोनों पर अच्छा असर दिखा रही है।

विदेशी मीडिया में आयी रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन देने के बाद बुर्जुगों में एंटीबॉडीज और टी सेल बने, जो कोरोना वायरस को मात देने में व्यक्ति को सक्षम बनाते हैं। कोरोना वैक्सीन के परीक्षण में शामिल बुजुर्ग वालंटियर्स की गत जुलाई में जारी ब्लड रिपोर्ट के आंकड़ों के विश्लेषण से यह तथ्य सामने आया है कि वैक्सीन देने के बाद उनमें अच्छी खासी मात्रा में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है। इसके अलावा 18 से 55 साल की आयुवर्ग के वॉलंटियर्स में भी इसका अच्छा प्रभाव दिखा।

एस्ट्राजेनेका ने आज कहा कि यह उत्साहवर्द्धक है कि बुर्जुगों और वयस्कों दोनों में कोरोना वायरस के खिलाफ अच्छी प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई और बुर्जुगों पर इस वैक्सीन का दुष्प्रभाव कम देखा गया। यह आंकड़ा हमारी कंपनी के कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावोत्पादकता को दशार्ता है। यह रिपोर्ट जल्द ही मेडिकल पत्रिका में प्रकाशित होगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।