हमीरपुर के लिए बनेगी व्यापक जल संरक्षण योजना : डीसी #news4
June 9th, 2021 | Post by :- | 166 Views

हमीरपुर : जल संरक्षण कार्यों को वैज्ञानिक, सुनियोजित एवं प्रभावी ढंग से अंजाम देने के लिए हिमाचल प्रदेश के हर जिले में सभी संबंधित विभागों के आपसी समन्वय के साथ एक व्यापक जल संरक्षण योजना तैयार की जाएगी। इसमें जल शक्ति अभियान कैच द रेन पर्वत धारा और जल संरक्षण से संबंधित अन्य सभी गतिविधियों का समावेश किया जाएगा। हमीरपुर में भी इसके लिए जिलाधीश की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। बुधवार को जिलाधीश देबश्वेता बनिक ने इस समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता की तथा जिले की जल संरक्षण योजना के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ चर्चा की।

जिलाधीश ने कहा कि जल शक्ति विभाग के अलावा वन विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, कृषि एवं बागवानी और विभाग कुछ अन्य विभाग भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जल संरक्षण कार्यों से जुड़े हुए हैं। इन सभी कार्यों को जिले की जल संरक्षण योजना में शामिल किया जाना है। इसके लिए जल शक्ति विभाग नोडल एजैंसी के रूप में कार्य करेगा तथा इसकी गतिविधियोंं के संचालन के लिए जिला मुख्यालय में जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता डिजाइन कार्यालय में जल शक्ति केंद्र की स्थापना की जा रही है।

उन्होंने सभी संबंधित विभागों अपने-अपने विभाग की योजनाओं एवं कार्यों का ब्यौरा 28 जून तक इस जल शक्ति केंद्र को ई-मेल के माध्यम से प्रेषित करने को कहा है ताकि जिले की जल संरक्षण योजना को अंतिम रूप दिया जा सके। बैठक के दौरान जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक गर्ग ने जल संरक्षण योजना के विभिन्न पहलुओं का ब्यौरा प्रस्तुत किया।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।