बड़े ही काम का हैं नारियल तेल, फेस पर इस तरह लाता हैं नेचुरल ग्लो
September 10th, 2020 | Post by :- | 133 Views

आपके फेस की रंगत अगर धीरे-धीरे खो रही है या दाग-धब्बों से परेशान हो रह हैं, तो आप अपने आहार में नारियल पानी को जरुर शामिल कर l, इससे न केवल आपका हाजमा ठीक रहेगा बल्कि इससे आपके फेस पर नेचुरल ग्लो भी बना रहेगा. बता दें की नारियल आपकी हेल्थ ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी लाभदायक है. फंगल संक्रमण से बचने में नारियल ऑइल सहायता करता है. एक स्टडी के मुताबिक, कैंडिडा (एक प्रकार का फंगस) संक्रमण से बचाव के लिए नारियल ऑइल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल ऑइल में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो फंगल संक्रमण से स्किन की रक्षा करने का काम करते हैं. तो चलिए जानते हैं कुछ टिप्स-

कोकोनट ऑयल मसाज के साथ फेस पर आएगा निखार 
रात में सोने से पहले फेस को धो लें. अब एक स्पून नारियल तेल को लेकर हथेली पर रगड़कर इसके बाद दाग पर लगाएं. आप चाहें तो पूरे फेस की मसाज भी नारियल ऑइल से कर सकते हैं यह स्किन टाइटनिंग का कार्य करता है साथ ही त्वचा को मॉइश्चर भी देता है. रात्री भर इसे लगा रहने दें और प्रातः धो लें.

नारियल ऑइल में मौजूद पोषक तत्व 
नारियल ऑइल में ऐंटी बैक्टीरियल के साथ ऐंटी-फंगल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं. इस ऑइल में शामील फैटी ऐसिड्स बैक्टीरिया को मारकर सीबम प्रॉडक्शन को संतुलन में बनाएं रखता हैं. अच्छा होगा आप शुद्ध नारियल तेल (मिनरल्स ऑयल वाला नहीं) लगाएं अगर त्वचा बेहद ऑयली है तो १/२ स्पून दही लेकर उसमें ऑइल डालकर फेस चेहरे पर.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।