कोरोना देश में:केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति कोरोना पॉजिटिव; हिमाचल में अब 5 दिन ऑफिस, 6वें दिन वर्क फ्रॉम होम
November 28th, 2020 | Post by :- | 68 Views

केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योती कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्हें पहले कानपुर के LLR हॉस्पिटल के कोविड आइसीयू में शिफ्ट किया गया था। जांच के दौरान पता चला कि उन्हें दोनों फेफड़ों में निमोनिया भी है। देर रात हालत में सुधार नहीं होते देख, उन्हें दिल्ली एम्स रेफर कर दिया गया है।

साध्वी ने सोशल मीडिया पर लिखा, ”कोविड-19 के लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट कराया। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी से अपील है जो पिछले 10 दिनों में मेरे संपर्क में आए हैं, वो खुद को आइसोलेट कर लें और टेस्ट कराएं।”

इस बीच, हिमाचल प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी ऑफिस में 5 दिन ऑफिस वर्क और 6वें दिन वर्क फ्रॉम होम करने का ऐलान किया है। ये आदेश 15 दिसंबर तक लागू रहेगा। इसके अलावा सरकार शिमला, मंडी, कुल्लू और कांगड़ा में रात 9 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू करने पर भी विचार कर रही है।

देश में अब तक कोरोना के 93.51 लाख केस आ चुके हैं, 87.58 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं, 1.36 लाख की मौत हो चुकी है, जबकि 4.53 लाख का इलाज चल रहा है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

महाराष्ट्र में फिर बढ़ने लगे मरीज

कोरोना के नए मामलों में महाराष्ट्र फिर चिंता बढ़ा रहा है। यहां लगातार दो दिन से सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। बीते 24 घंटे में यहां 6185 नए केस आए, 4089 ठीक हुए और 486 मरीजों की मौत हो गई। इसके मुकाबले दिल्ली में 5482 और केरल में 3966 केस आए। उधर, देश में गुरुवार को 41 हजार 353 केस आए, 41 हजार 177 मरीज ठीक हुए और 486 की मौत हो गई। 319 एक्टिव केस बढ़े।

मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में संक्रमण की दूसरी लहर

राजस्थान में लगातार 21 दिन से एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ी है। मध्यप्रदेश में 12 दिन और गुजरात में नौ दिन से एक्टिव केस बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र भी अब इस सूची में शामिल हो गया है। यहां भी लगातार सात दिन से एक्टिव केस में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। शुक्रवार को महाराष्ट्र में 2011, राजस्थान में 881, गुजरात में 203, मध्यप्रदेश में 478 एक्टिव केस बढ़े हैं।

भारत दुनिया का दूसरा देश, जहां सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे

भारत नए मरीजों के मामले में दुनिया में फिर दूसरे नंबर पर हो गया है। यहां हर दिन 35-44 संक्रमित मिल रहे हैं। एक हफ्ते पहले तक भारत चौथे और पांचवें नंबर पर था। अमेरिका इस मामले में टॉप पर है। यहां हर दिन 1 लाख से ज्यादा केस बढ़ रहे हैं।

राहत की बात है कि कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में भारत की स्थिति कुछ बेहतर है। दुनिया में भारत अब 8वां देश हो गया है जहां हर दिन सबसे ज्यादा मौतें हो रहीं हैं। 25 नवंबर को वह 5वें नंबर पर था।

कोरोना अपडेट्स

  • हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य में 10 दिसंबर तक स्कूल बंद रहेंगे। इसके पहले 30 नवंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया था। कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देख इसे बढ़ाया गया है।
  • पुणे में एनसीपी के विधायक भारत भालके की मौत हो गई। कोरोना से ठीक होने के बाद उन्हें कुछ कॉम्पलीकेशन हुए थे, जिनका इलाज चल रहा था। इलाज कर रहे डॉक्टरों ने शनिवार को यह जानकारी दी।
  • दिल्ली में 1 और 2 दिसंबर को रेल भवन बंद रहेगा। रेलवे बोर्ड के मुताबिक, इस दौरान पूरे परिसर को सैनिटाइज कराया जाएगा। पिछले कुछ दिनों में यहां के कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिले हैं।
  • महाराष्ट्र में ‘मिशन बिगन अगेन’ के तहत 30 सितंबर और 14 अक्टूबर को मिली छूट 31 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है।
  • रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) और भारत की दवा कंपनी हेटरो ने कोरोना की वैक्सीन स्पूतनिक V तैयार करने के लिए करार किया है। यह करार भारत में हर साल 10 करोड़ डोज बनाने का है।
  • कोरोना वैक्सीन आने से पहले भारत में प्रायोरिटी ग्रुप तय है। पहले फेज में 31 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगेगी। इनमें हेल्थकेयर वर्कर्स, पुलिस, 50 साल से ज्यादा उम्र के और हाई रिस्क ग्रुप के युवा शामिल रहेंगे।
  • राजस्थान के सभी स्कूली बच्चों को परीक्षा देनी होगी। प्रदेश के शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि सिलेबस 50% कम हो जाएगा। पासिंग मार्क्स भी 33% से घटाकर 26% कर दिए जाएंगे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।