चुकंदर के रस से त्वचा को और बनाए चमकदार
December 13th, 2020 | Post by :- | 190 Views

हर व्यक्ति चाहता है कि उनकी त्वचा चमकदारती और चमकदार दिखे। लोग अपनी त्वचा पर चमक पाने के लिए महंगे स्किनकेयर उत्पादों पर बहुत खर्च करते हैं। लेकिन त्वचा की अद्भुत चमकदार के लिए पोषण के साथ उचित आहार लेने का सुझाव दिया जाता है। ये प्राकृतिक उपाय न केवल किसी की त्वचा को चमकदारदार बनाते हैं बल्कि मेटाबॉलिक गतिविधियों को मैनेज करने में भी मदद करते हैं। यहां एक साधारण जूस है जिसे ताजा तैयार कर के हर दिन इसका सेवन किया जा सकता है।

सामग्री:

चुकंदर

धनिया

आंवला

तैयारी की विधि:

एक मिश्रण ब्लेंडर में, तीन सामग्री को एक साथ मिलाएं।

लाभ:

चुकंदर, धनिया और आंवले का कॉम्बिनेशन ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है। आंवले में मौजूद विटामिन सी त्वचा के लिए अच्छा होता है; यह धब्बों, निशानों को साफ करता है और झुर्रियों को दूर रखता है। आंवला हाइड्रेट करता है और त्वचा को प्राकृतिक तरीके से प्लंप्स करता है। आंवला बालों को जड़ से पोषण देता है, जिससे वह चमकदार दिखता है। रस में फाइटोन्यूट्रिएंट, बीटालिन होते हैं, जिनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। ये विषहरण प्रक्रिया के लिए आवश्यक हैं।

व्यायाम के बाद मांसपेशियों में दर्द तब बहुत कम हो जाता है जब कोई व्यक्ति अपने व्यायाम के बाद चुकंदर का एक गिलास रस पीता है। क्षारीय पाचन में सुधार करने में मदद करता है, एसिडिटी को सामान्य स्तर पर रखता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, रक्तचाप को बनाए रखता है और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। गर्भवती महिला को उचित हीमोग्लोबिन बनाए रखने के लिए और अच्छी दूध की आपूर्ति के साथ विस्तारित स्तनपान अवधि के लिए इस चुकंदर मिश्रण रस का एक गिलास लेने की सलाह दी जाती है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।