सावधान : अब मिठाई की दुकानों की होगी प्रतिदिन जांच #news4
September 10th, 2021 | Post by :- | 243 Views

बिलासपुर : फूड सेफ्टी विभाग बिलासपुर एक बार फिर से एक्शन मोड में आ गया है। शुक्रवार को फूड सेफ्टी सहायक आयुक्त महेश कश्यप के नेतृत्व में नगर के चेतना चौक सहित क्षेत्रीय अस्पताल में स्थित मेडिकल स्टोर से जांच के लिए सैंपल एकत्रित किए गए हैं। चेतना चैक से विभाग ने बड़ियां, सरसों का तेल, बिस्कुट व रोस्टिड चना के सैंपल भरे हैं। इसके अलावा क्षेत्रीय अस्पताल स्थित मेडिकल स्टोर से शहद व मल्टी विटामिन सिरप के सैंपल भी भरे हैं। इस सैंपल को एकत्रित कर विभाग सोलन जिला के कंडाघाट लैब में जांच के लिए भेजा जा रहा है। सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही विभाग आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा।

फूड सेफ्टी सहायक आयुक्त महेश कश्यप ने बताया कि विभाग जिला में एक विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके तहत अब मिठाई की दुकानों की प्रतिदिन जांच की जाएगी। मिठाई में मिलावट सहित रेट लिस्ट जांच करने के लिए एक टीम का भी गठन किया गया है। टीम प्रतिदिन जिला के विभिन्न स्थानों पर जाकर दुकानों का निरीक्षण करेगी। अगर किसी भी मिठाई में मिलावट पाई जाती है तो मौके पर ही मिठाई फेंकने सहित कार्रवाई की जाएगी। इसी के साथ दुकानों में रेट लिस्ट भी निर्धारित करने के आदेश जारी किए गए हैं। कौन सी मिठाई कब बनाई गई है और इस मिठाई की कब डेट एक्सपायर है, इसका सारा ब्योरा देना अनिवार्य है। अगर किसी भी दुकान में इन नियमों को पूरा नहीं किया गया तो मौके पर उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

महेश ने बताया कि विभाग समय-समय पर सैंपल प्रक्रिया करता आ रहा है। उन्होंने बताया कि खाद्य पदार्थो में मिलावट बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अगर ऐसा करता कोई पाया जाता है तो उनके खिलाफ मौके पर ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।