किसी भी व्यक्ति के साथ हाथ मिलाने से करें परहेज … #news4
October 25th, 2020 | Post by :- | 100 Views

ऊना : कोरोना वायरस अभी समाप्त नहीं हुआ है। उचित शारीरिक दूरी व मास्क ही इस संक्रमण से बचाव का सबसे बड़ा तरीका है। इसके लिए मास्क पहनकर रखें तथा सैनिटाइजर को भी पास रखें। कोरोना के लक्षण दिखें तो अस्पताल में अवश्य जाएं। यह कहना है चड़तगढ़ आयुर्वेदिक चिकित्सालय के डा. संजीव कौशल का।

उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता व सतर्कता जरूरी है। किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने से परहेज करें। घर से बाहर जा रहे हैं तो किसी भी वस्तु को बिना मतलब के हाथ न लगाएं। यदि किन्हीं कारणों से हाथ लग जाता है तो तत्काल सैनिटाइज का प्रयोग करें, ताकि संक्रमण आपके माध्यम से अन्य लोगों के साथ-साथ परिवारिक लोगों तक ना पहुंच पाए। यह संक्रमण व्यक्ति के शरीर में नाक, मुंह आंखों के माध्यम से प्रवेश करता है। साथ ही कोरोना को लेकर सरकार, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन का पालन अवश्य करें। मौसम के बदलाव के दौरान अब लोगों को खीने-पीने की तरफ भी ध्यान देना चाहिए।

डा. संजीव कौशल ने कहा कि यदि किसी को भी बुखार, खांसी व जुकाम के मामूली से लक्ष्ण दिखें तो उसके बारे में नजदीकी चिकित्सक से परामर्श लें। कोरोना से बचाव के लिए गर्म पानी को पीएं। हल्दी युक्त दूध दिन में जरूर पीएं। प्रोटीन युक्त आहार लेने के साथ ही हरी सब्जियों को खाने में शामिल करें। सुबह-सायं योग व व्यायाम जरूर करें। अपने आप को फिट रहने के लिए सोच को सकारात्मक रखें।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।