ग्रीन-टी लगाएं बालों में , कुछ दिनों में दिखेगा जादुई कमाल … #news4
November 5th, 2020 | Post by :- | 126 Views

कई बार एक गलत प्रोडक्ट बालों को इस तरह से नुकसान पहुंचाते है कि बाल हमेशा के लिए खराब हो जाते हैं. इस वजह से ज्यादातर लोग बालों के लिए बिना कैमिकल वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर समझते हैं. अगर बालों की देखभाल अच्छी तरह से की जाए तो यह बहुत खूबसूरत दिख सकते हैं. लेकिन, बालों की देखभाल करना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है. कई बार तो लंबे समय तक हम यह समझ ही नहीं आता कि बाल क्यों झढ़ रहे हैं, बाल दोमुंहे और रूखे क्यों हो जाते हैं. लेकिन, इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अगर कोई उपाय है, तो वह है कुछ घरेलू जादुई नुस्खे (Home Remedies), जिनके इस्तेमाल से बाल पहले की तरह स्वस्थ और सुंदर हो जाते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों में कोई भी और किसी भी तरह की समस्या पैदा न हो, तो बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) का इस्तेमाल करें. ग्रीन टी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से बालों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखती है और हर समस्याओं से रक्षा करती है. किसी भी अन्य हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बजाए अगर आप अपने बालों को ग्रीन टी से धोते हैं तो आपको बालों की ग्रोथ बढ़ेगी, बाल मजबूत होंगे और प्राकृतिक रूप से चमकदार भी लगेंगे. आइए आपको बताते हैं कि कैसे ग्रीन टी इस्तेमाल करके आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं.

बालों में ग्रीन टी लगाने का तरीका
सामग्री
आधा लीटर पानी
2-3 ग्रीन टी बैग्स

कैसे करें इस्तेमाल
-एक बर्तन में पानी गर्म करें.
-ग्रीन टी बैग्स को इसके अंदर डालकर इसे थोड़ी देर के लिए ढक दें.
-जब पानी हल्का गर्म रहे तभी इससे बालों को धो लें.
-अब बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मसाज करें और इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें.
-10 मिनट बाद अपने बालों को पानी से धो लें.

ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व
ग्रीन टी पॉलीफीनॉल (Polyphenols) नामक लाभकारी तत्व से भरपूर होता है. ग्रीन टी में पाए जाने वाले पॉलीफीनॉल का नाम एपिगैलोकैटेचिन गैलेट या ईजीसीजी है, जो बालों को घना बनाता है. यह सीधे जड़ों को लाभ पहुंचाता है और बालों के रोम को सक्रिय करता है. कई बार बालों को पर्यावरणीय कारकों की वजह से भी नुकसान हो जाता है, यह प्रदूषण या परजीवी हो सकते हैं. दोनों ही बालों के लिए बेहद नुकसानदेह हैं. लेकिन, ग्रीन टी के पानी से बालों को धोने से बैक्टीरिया और फंगल परजीवी नष्ट हो सकते हैं. ग्रीन टी के पानी का उपयोग लगातार बालों के झड़ने को नियंत्रित कर सकता है.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।