ओर विदेशी पक्षियों की हुई मौत #news4
January 13th, 2021 | Post by :- | 80 Views

बर्ड फ्लू से 280 विभिन्न प्रजातियों के विदेशी परिंदों की मौत हुई है। जिनमें से नगरोटा सूरियां रेंज की देहरा बीट से 150 परिंदे दलदली जमीनों से मृत पाए गए हैं। इसके साथ ही मृतक पक्षियों का 16वें दिन आंकड़ा बढ़कर 4637 पहुंच चुका है। जबकि धमेटा रेंज से केवल 2 ही पक्षी मृत पाए गए। इन सभी पक्षियों को वन्य प्राणी विभाग की टीम द्वारा नियमानुसार डिस्पोज ऑफ किया गया। इसकी पुष्टि वाइल्ड लाइफ के डीएफओ रोहन रहाणे ने की है।
जानकारी के अनुसार पौंग झील के वाइल्ड लाइफ सैंचुरी एरिया में फैले बर्ड फ्लू की स्तिथि को लेकर मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में हिमाचल की पी.सी.सी.एफ. अर्चना शर्मा ने झील में फैले वल्र्ड फ्लू के प्रकोप की मौजूदा स्थिति और प्रदेश में वाइल्ड लाइफ विंग द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में मंत्रालय को जानकारी दी। उन्होंने एवियन इनफ्लुएंजा प्रकोप से निपटने, उसकी सक्रिय निगरानी और नियमों के अनुसार मृत पक्षियों के सुरक्षित निपटान के बारे में जानकारी दी। हिमाचल प्रदेश वन्य प्राणी विभाग ने फिशरी डिपार्टमेंट से कश्तियों की मांग की है ताकि दलदली जगह पर पड़े पक्षियों के मृत शवों को उठाने में उनकी सहायता हो सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।