कृषि विश्वविद्यालय एनसीसी गतिविधियों को मजबूत करेगा: कुलपति प्रो हरीन्द्र … #news4
June 11th, 2021 | Post by :- | 77 Views

पालमपुर 11 जून : हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय ने निकट भविष्य में एनसीसी गतिविधियों को मजबूत करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी कुलपति प्रो हरीन्द्र कुमार चौधरी ने आज वर्चुअल मोड के माध्यम से एनसीसी के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर राजीव ठाकुर के साथ चर्चा के बाद दी।
कुलपति ने बताया कि इस वर्ष विश्वविद्यालय ने एनसीसी को बढ़ावा देने के लिए कुछ बड़े कदम उठाए हैं। इनमें विश्वविद्यालय की एनसीसी इकाई की संख्या को 100 से बढ़ाकर 200 करना, परिसर में तिरंगे के साथ एनसीसी का झंडा और विश्वविद्यालय का झंडा फहराना आदि शामिल हैं।
कुलपति प्रो. हरीन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि एनसीसी की शुरुआत 1966 में कृषि महाविद्यालय में की गई थी और विश्वविद्यालय से बड़ी संख्या में छात्र शामिल होते हैं तथा लगभग हर वर्ष सशस्त्र बलों में शामिल होते रहे हैं और मातृभूमि की सेवा में योगदान देते रहे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में समान संख्या में लड़के व लड़कियां बतौर कैडेट्स एनसीसी यूनिट में दाखिला ले रहे हैं और नियमित रूप से ‘सी‘ और ‘बी‘ सर्टिफिकेट हासिल कर संस्थान का नाम रोशन कर रहे हैं। हाल के दिनों में 27 कैडेटों को ‘सी‘ सर्टिफिकेट और 35 कैडेटों को ‘बी‘ सर्टिफिकेट मिले हैं। परीक्षा में उत्तीर्ण अधिकांश कैडेट लड़कियां रहीं, जिन्हें परीक्षा में ‘ए‘ ग्रेड मिला था। कुलपति ने कहा कि उनके विश्वविद्यालय के सभी छात्र एनसीसी के आदर्श वाक्य ‘एकता और अनुशासन‘ के महत्व को अच्छी तरह समझते हैं।
कुलपति ने ब्रिगेडियर राजीव ठाकुर को परिसर में आमंत्रित किया ताकि वे एनसीसी कैडेटों के साथ बातचीत कर सकें। वर्चुअल बैठक के दौरान एनसीसी अधिकारी डॉ. अंकुर शर्मा भी मौजूद रहे।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।