अस्पतालों में आॅक्सीजन की पर्याप्त आपूर्तिः जय राम ठाकुर #news4
May 11th, 2021 | Post by :- | 89 Views

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में आॅक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि और आॅक्सीजन संयंत्र स्थापित कर आपूर्ति बढ़ाने तथा कोविड के मरीजों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य संस्थानों में बिस्तर क्षमता बढ़ाने के लिए निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला, मेडिकल काॅलेज चम्बा, शिमला, टांडा, नेरचैक, हमीरपुर तथा एमएमयू कुमारहट्टी में आॅक्सीजन संयंत्र क्रियाशील हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के लिए स्वीकृत आॅक्सीजन संयंत्र डीआरडीओ द्वारा नागरिक अस्पताल पालमपुर, क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी, जिला शिमला के नागरिक अस्पताल खनेरी तथा रोहडू, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन तथा मेडिकल काॅलेज नाहन में शीघ्र स्थापित किए जाएंगे।

जय राम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में केन्द्र सरकार ने प्रदेश के लिए 13 और पीएसए आॅक्सीजन संयंत्र स्वीकृत किए हैं, जो पालमपुर, मण्डी, घुमारवीं, हमीरपुर, रिकांगपिओ, रत्ती, रामपुर, सराहन, कुल्लू, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला, आईजीएमसी शिमला, धर्मशाला तथा नेरचैक में स्थापित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन 75.81 मीट्रिक टन आॅक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है, जबकि प्रतिदिन 27.83 मीट्रिक टन आॅक्सीजन का उपयोग हो रहा है। प्रदेश में वर्तमान में 4728 डी-टाइप आॅक्सीजन सिलेंडर तथा 1535 बी-टाइप आॅक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निजी क्षेत्र में आॅक्सीजन के उत्पादन के लिए 8 औद्योगिक इकाइयां कार्य कर रही हैं तथा प्रतिदिन 57.03 मीट्रिक टन आॅक्सीजन उत्पादन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार से राज्य को 5000 डी-टाइप तथा 3000 बी-टाइप आॅक्सीजन सिलंेडर प्रदान करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रदेश को 75000 पीपीई किट तथा 75000 एन-95 मास्क प्रदान किए है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार अस्पतालों में कोविड के मरीजों की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत बिस्तर क्षमता बढ़ाने के भी हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में लगभग 3700 बिस्तर क्षमता हैं तथा इनमें से लगभग 50 प्रतिशत बिस्तर अभी भी मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। प्रदेश में 244 आईसीयू तथा 1804 आॅक्सीजनयुक्त बिस्तरों की भी सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मेकशिफ्ट अस्पतालों में 1100 बिस्तरों की बढ़ौतरी की जाएगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।