इंदौरा में आफत की बरसात, विभिन्न विभागों को 9 करोड़ रुपए का नुक्सान #news4
July 20th, 2021 | Post by :- | 215 Views

इंदौरा : 2 दिन पहले तक जहां इंदौरा में लोग गर्मी से बेहाल थे, वहीं कल से हो रही वर्षा से लोगों को भीषण गर्मी से तो राहत मिली है लेकिन दूसरी ओर यह वर्षा कई लोगों के लिए आफत बनकर आई है, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इंदौरा उपमंडल में कई स्थानों पर आशियाने ध्वस्त होने की सूचना है तो वहीं विद्युत के खंभे गिर जाने व ट्रांसफार्मर जल जाने से कई गांवों की विद्युत सप्लाई ठप्प हो गई है। विभागीय अमला विद्युत बहाली के लिए कड़ी मशक्कत कर रहा है। भोग्रवां घंडरां में बरसात के कारण अधर में लटके गली के निर्माण कार्य से जहां मलबा लोगों के घरों में घुसा है तो वहीं इंदौरा-तलवाड़ा वाया मौकी मार्ग पर कई स्थानों पर बरसात का मलबा सड़क पर आ जाने से आवागमन में लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। हालांकि लोक निर्माण विभाग जेसीबी द्वारा मलबा हटाने में जुटा हुआ है।

एसडीएम इंदौरा सोमिल ने दी नुक्सान की जानकारी

विभिन्न विभागों के अब तक करोड़ों रुपए बरसात के पानी में बह गए हैं। एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम ने बताया कि विभिन्न विभागों से मिली जानकारी के अनुसार अब तक लगभग 9 करोड़ रुपए के नुक्सान का आकलन किया गया है। सभी विभागों को जनसाधारण को राहत पहुंचाने के लिए जुटे रहने के निर्देश दिए गए हैं। वह स्वयं भी मौका पर जायजा लेने के लिए जा रहे हैं।

विद्युत परिषद को 30 लाख का नुक्सान

वहीं विद्युत परिषद के उपमंडल वे के अंतर्गत सैक्शन से, बडुखर व घंडरां आदि में 10 ट्रांसफार्मर को क्षति पहुंची जबकि 5 स्थानों पर बिजली के खंभे टूट जाने व विद्युत की तारें आदि टूटने से विभाग को लगभग 25 लाख रुपए के नुक्सान का आकलन किया गया है तो उधर विद्युत उपमंडल इंदौरा के एचटी व एलटी लाइन के 5 खंभे टूटने तथा 3 ट्रांसफार्मर डैमेज होने से लगभग 5 लाख रुपए के नुक्सान का अनुमान लगाया गया है।

लोक निर्माण विभाग के 5.46 करोड़ बहे

वर्षा से सबसे अधिक नुकसान लोक निर्माण विभाग को हुआ है। इस बारे अधिशासी अभियंता बलदेव सिंह ने बताया कि लोक निर्माण विभाग मंडल इंदौरा के अंतर्गत उप मंडल बडुखर सहित विभाग के उप मंडलों में डंगे आदि धंसने, कैचमैंट व पुलिया आदि बहने, मार्गों को क्षति पहुंचने सहित अन्य नुकसान के 5.46 करोड़ रुपए का आकलन कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों प्रेषित की गई है।

जल शक्ति विभाग की 20 योजनाएं प्रभावित

जल शक्ति विभाग को भी इस बारिश से खासा नुकसान उठाना पड़ा है। विभाग के अधिशासी अभियंता गुरबख्श धीमान ने बताया कि बरसात से अब तक सिंचाई एवं पेयजल की कुल 20 योजनाएं प्रभावित हुई हैं, जिनके 1.25 करोड़ रुपए के नुक्सान का अनुमान लगाया गया है जबकि बाढ़ नियंत्रण कार्यों में छौंछ खड्ड में नुक्सान सहित लगभग 1.80 करोड़ रुपये व पाइपलाइन आदि के नुकसान सहित लगभग 3 करोड़ रुपए से अधिक का नुक्सान विभाग को हुआ है, जिसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।