जोगेंद्रनगर में 45 गरीब परिवारों को मिलेंगे आशियाने #news4
February 28th, 2021 | Post by :- | 123 Views

जोगेंद्रनगर : प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जोगेंद्रनगर शहरी क्षेत्र में 45 नए मकान निर्मित करने को स्वीकृति मिली है। इसके लिए अब ब 83.25 लाख  रुपये  की राशि व्यय की जाएगी। इससे पहले शहरी क्षेत्र में ही 90 पात्र परिवारों को मकान निर्माण करने को स्वीकृति मिल चुकी है यानी कुल 135 बेघर लोगों को जोगेंद्रनगर में आशीयाना मिलेगा। इस बार मकान निर्माण की राशि 1.65 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.85 लाख रुपये कर दी गई है।

35 परिवारों को स्वीकृति पत्र

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन 45 मामलों को स्वीकृति मिली है, उसमें से 35 परिवारों को स्वीकृति पत्र जारी कर दिए गए हैं जबकि 10 परिवारों की कागजी प्रक्रिया पूर्ण होते ही स्वीकृति दी जाएगी। इन परिवारों को 1.85 लाख रुपये चार किस्तों में प्राप्त होंगे। योजना के माध्यम से पक्का मकान निर्माण करने को पात्र व्यक्ति के मकान कार्य की जिओ टैङ्क्षगग होने के बाद नींव स्तर तक का कार्य पूर्ण होने पर 50 हजार, छत का कार्य पूर्ण होने पर 50 हजार, छत स्तर तक का कार्य पूर्ण होने पर भी 50 हजार मकान का कार्य पूर्ण होने पर 35 हजार रुपये की धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाती है। ऐसे में उपमंडल में जल्द ही इन गरीब परिवारों के मकान के निर्माण की प्रक्रिया आरंभ होगी।

82.25 लाख रुपये खर्च होंगे

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जोगेंद्रनगर में 135 लाभार्थियों को स्वीकृति मिल चुकी है। 45 नए पात्र परिवारों को पक्के मकान निर्माण के लिए 82.25 लाख रूपये की राशि खर्च होगी। चार चरणों में मकान निर्माण के लिए अब 1.65 लाख रूपये की जगह 1.85 लाख रूपये की धनराशि जारी होगी।

अमित मेहरा, एसडीएम एवं कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद जोगेंद्रनगर।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।