35 पर्यटन योजनाओं को मिलेगी रफ्तार #news4
July 21st, 2021 | Post by :- | 82 Views

शिमला : पर्यटन को पंख लगाने के लिए अब हिमाचल सरकार की ओर से घोषित 35 पर्यटन योजनाओं को रफ्तार मिलेगी। इन योजनाओं को दो-तीन वर्ष पहले बजट दिया जा चुका है। इन्हें समय पर पूरा करने के लिए पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक अमित कश्यप ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों की जबावदेही सुनिश्चित की है।

कश्यप ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की महत्वाकांक्षी परियोजना शिवधाम को चरणबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए निर्माण कंपनी और अधिकारियों से साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट भेजने को कहा है। मंडी में बनने वाले शिवधाम में अभी सड़क निर्माण का कार्य शुरू हुआ है। करीब 300 करोड़ की इस परियोजना के तहत मंडी शहर में 12 ज्योर्तिलिंग स्थापित होने हैं। निदेशक ने पूछा है कि योजनाओं की निर्माण लागत क्यों बढ़ी, परियोजनाओं का निर्माण समय पर क्यों पूरा नहीं हो रहा।

39 करोड़ में पूरा होगा क्यारी बंगला प्रोजेक्ट

2018 में शिमला-कालका फोरलेन पर क्यारी बंगला प्रोजेक्ट की पहली डीपीआर 27.75 करोड़ की थी। संशोधित डीपीआर 23.75 करोड़ की हुई और निविदा 19.95 करोड़ की खुली। करीब 23 करोड़ खर्च हो चुके हैं और इस पर 39 करोड़ का खर्च होगा। यह परियोजना दिसंबर, 2021 में बनकर तैयार होनी चाहिए थी।

कंगनीधार में टर्मिनल, शिमला में सुरक्षा नेट लगेगा

सरकार ने पर्यटकों को हेली टैक्सी की सुविधा प्रदान करने के लिए तीन साल पहले पांच हेलीपोर्ट घोषित किए थे। मंडी स्थित कंगनीधार हेलीपोर्ट में टर्मिनल बनाया जाना है, जबकि यहां पर ट्रायल लैंङ्क्षडग हो चुकी है। पवन हंस कंपनी ने मैदानी क्षेत्रों में बनने वाले टर्मिनल की ड्राइंग विभाग को दी है। शिमला हेलीपोर्ट में सुरक्षा की दृष्टि से नेट लगना है, मगर पवन हंस कंपनी तेजी से इस काम को नहीं कर रही। रामपुर व बद्दी हेलीपोर्ट निर्माण पूरा नहीं हुआ है।

दिल्ली दूतावास में धक्के खा रहा चांशल प्रोजेक्ट

चांशल में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्कींग स्थल विकसित किया जा रहा है। 1200 करोड़ की प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर नई दिल्ली स्थित सभी दूतावास को भेजी गई। इस संबंध में दो बार संपर्क भी साधा गया, मगर कोई प्रगति नहीं हुई।

नौ करोड़ की बस करवाएगी लाहुल की सैर

अटल रोहतांग सुरंग से अब नौ करोड़ की बस गुजरेगी जो पर्यटकों को लाहुल स्पीति के पर्यटन स्थलों तक लेकर जाएगी। अति आधुनिक सुविधाओं से युक्त लग्जरी बस खरीदने पर मंथन चल रहा है। नार्थ पोर्टल सिसू में भी कई सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।