विवि की रजिस्ट्रेशन माइग्रेशन शाखा ऑनलाइन, हजारों छात्रों को राहत – News 4
September 16th, 2020 | Post by :- | 54 Views

हिमाचल विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रेशन माइग्रेशन शाखा से संबंधित कार्यों के लिए छात्रों को अब ऑनलाइन सुविधा मिलेगी। शाखा को ऑनलाइन कर दिया है। रजिस्ट्रेशन की 2019 में ऑनलाइन की गई प्रक्रिया के बाद अब माइग्रेशन भी ऑनलाइन की जा सकेगी। छात्रों को एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज या संस्थान में माइग्रेशन करवाने के लिए कॉलेज और विवि के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। छात्र शाखा के बनाए गए पोर्टल को खोलकर इसमें उपलब्ध फार्म भरेगा और निर्धारित फीस अदा करने पर उसे एक दिन में माइग्रेशन मिल जाएगी।

विवि ने फिलहाल माइग्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। इसलिए इन मामलों को निपटाने में अभी कुछ समय लगेगा लेकिन आने वाले दिनों में छात्रों को आवेदन करने पर एक दिन में ही माइग्रेशन मिलना शुरू हो जाएगी। रजिस्ट्रेशन माइग्रेशन शाखा के सहायक कुलसचिव तेजराम शर्मा ने बताया कि छात्रों को माइग्रेशन के लिए www.rme.hpu.Shimla.in ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इसके लिए पांच सौ रुपये फीस ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। इस संबंध में जानकारी के लिए शाखा के फोन नंबर 0177-2833598 पर संपर्क किया जा सकता है। कहा कि रोजाना आने वाले सौ से डेढ़ सौ छात्रों को ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने से राहत मिलेगी। वह घर से आवेदन कर रजिस्ट्रेशन माइग्रेशन करवा सकेंगे। कॉलेज से वेरिफिकेशन, शाखा से अप्रूवल ऑनलाइन ही हो जाएगी। दोनों कॉलेजों की सहमति भी ऑनलाइन मिल जाएगी।

इंटर यूनिवर्सिटी माइग्रेशन की नहीं मिलेगी सुविधा
इंटर यूनिवर्सिटी माइग्रेशन के लिए छात्रों को युनिवर्सिटी में ही आवेदन करना पड़ेगा। अन्य विवि से कनेक्टिविटी न होने के कारण और ऐसे छात्रों की संख्या कम होने से यह सुविधा फिलहाल नहीं मिलेगी।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।