पोषण अभियान के तहत जागरूकता शिविर का आयोजन ….
September 15th, 2020 | Post by :- | 54 Views

ऊना (15 सितंबर)- 1 सितंबर से 30 सितंबर तक मनाए जा रहे पोषण माह के अंतर्गत आज कृषि विज्ञान केंद्र ऊना में बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह दयाल की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस जागरूकता शिविर में पर्यवेक्षक वृत्त आबादा बराना की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

इस शिविर के दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी ने समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों में किचन गार्डन की सुविधा उपलब्ध करवाने बारे समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को जागरूक किया ताकि किचन गार्डन की व्यवस्था होने से आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा धात्री महिलाओं को मौसमी फल और हरी पत्तेदार ताजी सब्जियां उपलब्ध हो सके। उसके साथ-साथ कृषि विज्ञान केंद्र रामपुर में स्थापित पोषण वाटिका का एक्स्पोज़र विजिट भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को करवाया गया।

कुलदीप दयाल ने कोविड-19 महामारी के चलते सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से सजग रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी में 2 गज की दूरी, मास्क पहनना और बार-बार हाथ धोना जैसे तरीके अपनाकर ही बचा जा सकता है।

कृषि विज्ञान केंद्र रामपुर में कार्यरत डॉ. सिन्हा और डॉ. संजय कुमार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से संतुलित आहार लेने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि यदि हरी पत्तेदार सब्जियां और मौसमी फल बच्चे, गर्भवती तथा धात्री महिलाएं प्रयोग करेंगे तो वह एनीमिया मुक्त रहेंगे तथा उनको सारे पोषक तत्व मिलते रहेंगे। जिससे उनका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और पैदा होने वाला बच्चा भी स्वस्थ पैदा होगा। उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं को कृषि विज्ञान केंद्र की तरफ से आंगनवाड़ी केंद्रों में न्यूट्री गार्डन स्थापित करने हेतु सब्जी बीज की एक-एक किट प्रदान की गई। इस अवसर पर पर्यवेक्षक कमलेश राणा तथा पोषण ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर गुरमुख सिंह उपस्थित रहे।

-0-

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।