मानसून के लिए बेस्ट हैं ये 5 फेस मास्क, निखरी त्वचा के लिए आप भी करें ट्राई
July 16th, 2020 | Post by :- | 202 Views

Best Monsoon Face Masks: बारिश का मौसम तपती गर्मी से राहत के साथ अपने साथ कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स और इंफेक्शन का डर भी साथ लाता है। यह ऐसा मौसम होता है जब आपकी स्किन को डैमेज से बचाने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है। तो देर किस बात की अपनी स्किन को करें मानसून रेडी इन 5 मास्क के साथ।

ओटमील स्क्रब मास्क-
ओटमील में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन केअर के लिए परफेक्ट होते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच ओटमील में एक बड़ा चम्मच आलमंड मिल्क या कच्चा दूध मिक्सर में डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक विटामिन ई का कैप्सूल भी मिला लें। अब इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। 15 मिनट बाद चेहरे को हल्के हाथ से स्क्रब करते हुए धो लें। इस मास्क को लगाने से स्किन सॉफ्ट होती है साथ ही डेड स्किन से भी छुटकारा मिलता है। 

बनाना फेस मास्क-
केले में मौजूद ज़िंक, आयरन और रिबोफ्लेविन स्किन को मॉइस्चराइज़ करके पिगमेंटेशन की समस्या भी दूर करता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक केला, दो चम्मच दही और आधा चम्मच बेकिंग सोडा लें। सभी चीजों को मिक्सर में डाल कर इसका पेस्ट तैयार करके चेहरे पर पेस्ट की मोटी परत 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। फिर हल्के हाथ से गुनगुने पानी के साथ मसाज करते हुए चेहरा धो लें। इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। चेहरे पर ग्लो साफ नजर आएगा।

खीरा और ग्रीन टी मास्क-
सेंसिटिव स्किन या मानसून में इंफेक्शन की शिकायत करने वाले लोगों के लिए यह मास्क एकदम परफेक्ट है। इसके लिए आपको आधे कप उबलते पानी में दो टी बैग ग्रीन टी डालने हैं। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसमें एक खीरे का जूस मिला दें। अब एक कॉटन की मदद से इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। इस मास्क से स्किन हेल्दी और फ्रेश बनती है।

कॉफी मास्क-
यह फेस मास्क आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने का सबसे बेस्ट उपाय है। इसे बनाने के लिए एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच बादाम तेल और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर 8-10 मिनट तक लगाकर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इसके बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। स्किन ऑयली होने पर इस मास्क में बादाम तेल की जगह शहद मिलाएं।

आलू फेस मास्क- 
आलू पिगमेंटेशन दूर करने का बेस्ट उपाय है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बड़े आलू के साथ चावल का आटा और शहद की जरूरत होती है। सबसे पहले आलू का पेस्ट तैयार कर लें और उसमें एक चम्मच चावल का आटा और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को लगाने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।