रक्षाबंधन 2020 : बहनें जरूर रखें इस बात का ध्यान, राखी के थाल में होनी चाहिए ये आवश्यक चीजें
July 15th, 2020 | Post by :- | 180 Views

सावन माह की पूर्णिमा के दिन हर साल रक्षा बंधन का पवित्र त्यौहार मनाया जाता है। राखी का यह पवित्र त्यौहार इस बार 3 अगस्त को मनाया जाना है। इसे लेकर लोगों ने अपने-अपने स्तर पर छोटी-मोटी तैयारियां शुरू कर दी है। वहीं हम भी बहनों की तैयारियों से जुड़ी एक ख़ास खबर आपको बताने जा रहें हैं, यहां बहनें जानेंगी कि आख़िर उन्हें राखी के थाल में कौन-सी 6 चीजें अवश्य रखनी चाहिए ?

– रोली का हिन्दू धर्म और आरती की थाली में विशेष स्थान होता है। अतः बहनों को अपनी राखी की थाली में अनिवार्य रूप से रोली को रखना चाहिए। हिन्दू धर्म में माथे पर तिलक लगाने का बहुत अधिक महत्त्व है।

– कुमकुम या हल्दी को भी आपको राखी के थाल में जगह देना चाहिए। अच्छे भाग्य और संपूर्ण समृद्धि का प्रतीक इन्हें माना जाता है।

– लंबे साबुत चावल यानी कि अक्षत का भी राखी की थाली में होना अनिवार्य है। चावल को तिलक लगाने के बाद लगाया जाता है। वहीं देवी-देवताओं के पूजन में भी चावल का विशेष महत्त्व होता है।

– कहा जाता है कि दीपक के बिना कोई भी शुभ काम पूरा नहीं होता है। जिस तरह से हम सभी दीपक जलाकर भगवान की आरती उतारते हैं, ठीक उसी प्रकार बहनें भी रक्षा बंधन के दिन भाइयों की आरती उतारती है।

– आपकी थाली में मिठाई भी होनी चाहिए। बहनें रक्षा सूत्र बांधने के बाद भाइयों का मुंह मीठा करवाती है। मिठाई हर शुभ मौके पर काम आती है।

– पीली सरसो के बीज भी थाली में रखना फायदेमंद होता है। बुरी नज़र के साये से पीली सरसो के बीज भाई की रक्षा करते हैं।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।