सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है बेलपत्र, जानिए कैसे?
June 24th, 2020 | Post by :- | 93 Views

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि बेल पत्र भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है और वह बेलपत्र को अपनी पूजा में बहुत पसंद करते हैं. ऐसे में हम सभी जानते हैं कि बेलपत्र एक ऐसा पौधा है जिसके पत्ते से भगवान शिव की पूजा की जाती है. जी दरअसल यह पत्ते शिव भगवान को बहुत अधिक प्रिय होते है। वैसे केवल शिव की पूजा में ही नहीं बल्कि बेलपत्र सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं. जी हाँ, बेलपत्र सेहत के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होते है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे आप किन बीमारियों से बच सकते हैं. आइए बताते हैं.

1. आंखों में इंफेक्शन – आपने देखा होगा अक्सर गर्मी के मौसम में आँखो में बहुत अधिक इंफेक्शन हो जाता है और उससे आँखो में सूजन ,खुजली आती है। वैसे आप इस इंफेक्शन को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में बेल के पत्तो का रस आँखो में डाल सकते हैं लाभ होगा.

2. एसिडिटी – गलत खान पान की वजह से पेट में गैस बनने लगती है. इसके लिए काली मिर्च में नमक मिलाकर पीने से पेट में गैस से राहत मिलती है।

3. मुंह के छाले – आप सभी जानते ही होंगे अधिक मसालेदार खाने से शरीर में गर्मी की वजह से छाले होते है। ऐसे में बेल पत्र ,हरा धनिया ,और सौंफ को पीस कर इसकी चटनी बना ले फिर उसका सेवन करे इससे आपके मुँह के छाले ठीक हो जाएंगे और आपको चटनी भी अच्छी लगेगी.

4. खांसी जुकाम – आपको अगर खांसी हो रही है तो आप खांसी से छुटकारा पाने के लिए बेल के रस में शहद मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे भी खांसी-जुकाम से राहत मिल सकती है.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।