जोगेंद्रनगर में आठ सड़कों, पुलों व भवनों के निर्माण में खर्च होंगे 141 करोड़ #news4
September 9th, 2021 | Post by :- | 168 Views

जोगेंद्रनगर : विधान सभा क्षेत्र में जोगेंद्ननगर में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से लगभग 141 करोड़ रुपये की धनराशि सडक़ों, पुलों एवं अन्य विकास कार्यों पर खर्च की जा रही है। जिनमें प्रधान मंत्री ग्राम सडक़ योजना के अंतर्गत 50 करोड़ जबकि नाबार्ड के माध्यम से लगभग 37 करोड़ रुपये की धनराशि शामिल है।

जोगेंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र की बात करें तो वर्तमान सरकार के साढ़े तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान लोक निर्माण विभाग के माध्यम से लगभग 141 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही है। जिनमें प्रधान मंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत कुल आठ सडक़ निर्माण कार्यों पर लगभग 50 करोड़, नाबार्ड के माध्यम से विभिन्न सडक़ परियोजनाओं पर लगभग 37 करोड़, पुलों के निर्माण पर लगभग 28 करोड़ तथा विभिन्न भवनों के निर्माण पर लगभग 18 करोड़ रूपये की धनराशि शामिल है।

अकेले प्रधान मंत्री ग्राम सडक़ योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत जोगेंद्रनगर विस क्षेत्र में आठ सडक़ परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है। जिनमें लगभग साढ़े 6 करोड़ रुपये की लागत वाली गलू-भटवाड़ सडक़, पांच करोड़ रुपये की लागत वाली भराडू-बनारू डोम सडक़, लगभग अढ़ाई करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हो रही कस-पथोलू सडक़, सवा चार करोड़ रूपये की लागत से बन रही गुम्म्मा-खारसा सडक़, पौने पांच करोड़ रूपये की लागत से निर्मित हो रही द्रुब्बल-बनवार सडक़, लगभग अढ़ाई करोड़ रूपये की लागत से अपग्रेड हो रही चक्का-झमेहड़, लगभग 13 करोड़ रुपये की लागत से अपग्रेड हो रही ढेलू-भटेहड़ तथा तीन करोड़ रुपये की लागत से अपग्रेड हो रही आहजू-सूजा सडक़ का निर्माण कार्य शामिल है।

इसी तरह नाबार्ड के माध्यम से लगभग 37 करोड़ रुपये की सडक़ों एवं पुलों का निर्माण कार्य भी विभिन्न चरणों में प्रगति पर हैं। जिनमें लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हो रही ऊपरला भडयाड़ा से निचला भडयाड़ा सडक़, लगभग तीन करोड़ रुपये की लागत से बन रही द्रमण-कून-का-टार सडक़, लगभग पौने पांच करोड़ रूपये की लागत से बन रही बयूंह-कुंड सडक़ तथा लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हो रही कडकूही-जलह-चघेड़ सडक़ शामिल है। इसके अलावा लगभग पांच करोड़ रुपये की लागत से सपडू-लंगा तथा 13 करोड़ रुपये की लागत से सुदृढ़ होने वाली बगोड़ा-बगला-हरड-रोपड़ी-मोरडुघ सडक़ की टैंडर प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया है तथा जल्द ही इनका कार्य भी शुरू होने जा रहा है।

इसके अतिरिक्त सांढापत्तन में ब्यास नदी पर लगभग 23 करोड़ जबकि जोगेंद्रनगर-सरकाघाट-घुमारवीं सडक़ पर मच्छयाल में रणा खड्ड पर लगभग साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से पुलों का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है।

क्या कहते हैं अधिकारी

अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग जोगेंद्रनगर नगर संजीव सूद ने बताया कि जोगेंद्रनगर क्षेत्र में लोक निर्माण विभाग के माध्यम से 141 करोड़ रुपये की राशि व्यय हो रही है जिसमें से वर्तमान में लगभग 115 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्य प्रगति पर हैं। जिनमें सडक़ों पर पीएमजीएसवाई के तहत 50 करोड़ व नाबार्ड के माध्यम से 19 करोड़, 2 पुलों के निर्माण पर 28 करोड़ जबकि 9 भवनों के निर्माण पर लगभग 18 करोड़ रुपये की धनराशि शामिल है।

क्या कहते हैं विधायक

जोगेंद्रनगर के विधायक प्रकाश राणा का कहना है कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान लोक निर्माण विभाग के माध्यम से जोगेंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र को लगभग 73 करोड़ रुपये की नई विकास परियोजनाओं को स्वीकृति प्राप्त हुई है। जिनमें पीएमजीएसवाई के तहत 23 करोड़, नाबार्ड के अंतर्गत 37 करोड़ तथा पुलों व अन्य विकास कार्यों के लिए 13 करोड़ रुपये की धनराशि शामिल है।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।