जोगिन्दर नगर के डोहग में सामने आया कोरोना पॉजिटिव मामला, मौके पर पहुंची क्यूआरटी … जिला प्रशासन के निर्देश पर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के मध्यनजर जोगिन्दर नगर में आज शनिवार को मॉकड्रिल आयोजित की गई ……
April 18th, 2020 | Post by :- | 20901 Views

जोगिन्दर नगर, (मंडी)18 अप्रैल- जोगिन्दर नगर के डोहग में आज एक कोरोना संक्रमण से पॉजिटिव मामला सामने आया। इस मामले के सामने आते ही स्थानीय प्रशासन की त्वरित कार्यबल क्यूआरटी की टीम एसडीएम की अगुवाई में मौके पर पहुंची तथा स्थिति का जायजा लेकर संबंधित घर को सील कर आसपास के क्षेत्र को पूरी तरह से खाली करवा दिया गया ताकि कोरोना का संक्रमण दूसरे लोगों में न फैल सके तथा पूरे परिसर को तुरन्त सेनिटाइज कर दिया गया।

जिला प्रशासन के निर्देश पर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के मध्यनजर जोगिन्दर नगर में आज शनिवार को मॉकड्रिल आयोजित की गई। इस दौरान जोगिन्दर नगर के नजदीक डोहग गांव स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में एक कोरोना संक्रमित पॉजिटिव मरीज को दर्शाया गया। जैसे ही स्थानीय प्रशासन को संक्रमित व्यक्ति की सूचना मिली तुरन्त क्यूआरटी की टीम मौक पर पहुंची तथा स्थिति का पूरा जायजा लिया। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की आरआरटी टीम ने मौके पर कोरोना संक्रमित व्यक्ति को आईसोलेट कर एंबुलेंस के माध्यम से अस्पताल के लिए भेज दिया गया। इसके बाद पुलिस कंटेक्ट ट्रेसिंग स्क्वयाड टीम ने मोर्चा संभाला तथा पूरी जानकारी एकत्रित करने के उपरान्त स्वास्थ्य विभाग की हेल्थ कंटेक्ट लिस्टिंग स्क्वायड टीम ने पूरी जानकारी एकत्रित की। इसी दौरान एरिया सेनिटाइजेशन स्क्वायड टीम ने संक्रमित व आसपास के घरों को सेनिटाइज किया।

मॉकड्रिल के दौरान गठित सैंपल कलेक्शन टीम ने प्रभावित लोगों के सैंपल एकत्रित किये तथा सर्वे टीम ने आसपास के घरों के सर्वेक्षण का कार्य किया।

मॉकड्रिल के दृष्टिगत जोगिन्दर नगर उप मंडल मुख्यालय का तीन किलोमीटर क्षेत्र को कैन्टोनमेंट जोन जबकि 2 किलोमीटर को बफर जोर घोषित किया गया है। इस दौरान संबंधित कर्मचारी अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए तैनात रहे तथा सभी तरह के वाहनों की आवाजाही भी पूर्णतया प्रतिबन्ध रहा ।

एसडीएम जोगिन्दर नगर अमित मैहरा ने बताया कि कोरोना वायरस मॉकड्रिल के दृष्टिगत आठ टीमों का गठन किया गया था। जिनमें टीम-एक त्वरित कार्य बल रही जिसमें प्रशासन व पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल थे जबकि टीम-दो में स्वास्थ विभाग के अधिकारी व कर्मचारी, टीम-तीन पुलिस कंटेक्ट ट्रेसिंग स्क्वायड, टीम-चार हेल्थ कंटेक्ट लिस्टिंग स्क्वायड, टीम-5 एरिया सेनिटाइजेशन स्क्वायड, टीम-6 पेरीमीटर कन्टेनमेंट स्क्वायड, टीम-7 सैंपल कलेक्शन टीम तथा टीम-8 सर्वेक्षण टीम रही।

उन्होने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है तथा यह एक मॉकड्रिल थी जिसके तहत किस तरह कोरोना संक्रमित व्यक्ति के पाए जाने पर पूरी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। साथ ही लोगों से इस दौरान पूरी सामाजिक दूरी बनाए रखने का भी आहवान किया ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।