फेस की झुर्रियों और मुहांसों से है परेशान तो इस मसाले का करें उपयोग, मिलेंगे कई लाभ
September 2nd, 2020 | Post by :- | 116 Views

आप भी फेस के मुहांसों से जूझ रहे हैं, तो कुछ घरेलू इलाजों को अपना सकते हैं. जिनसे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और वो असरदार भी होते है. पिंपल और एक्ने से राहत पाने के लिए आप चक्रफूल का उपयोग कर सकते हैं. चक्रफूल एक मसाला है जिसका उपयोग खाना पकाने में किया जाता है. चक्र फूल त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है. ये फेस से रिकल्स दूर कर देता है और आपकी त्वचा में निखार लाता है. इसमें शामिल फ्री रैडिक्स त्वचा से बाहर निकल आते है. चक्रफूल त्वचा को टाइट करने में साहयता करता है.

च्रक फूल स्वास्थ के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी है. च्रक फूल का इस्तेमाल कर रिंकल्स की दिक्कत से बचा जा सकता है. इसका पेस्ट फेस पर लगाने से त्वचा सॉफ्ट बनी रहती हैं. इसमें शामिल फ्री- रैडिक्स त्वचा से बाहर निकल आते है. चक्रफूल त्वचा को टाइट करने में साहयता करता है. ड्राइ और ऑयली त्वचा के लिए च्रकफूल का पेस्ट बेहद ही लाभदायक होता है. इसके पेस्ट के इस्तेमाल से फेस के दाग धब्बें भी दूर हो जाते हैं. झुर्रियों के लिए चक्र फूल का इस्तेमाल करने का सबसे सरल तरीका एनिस टोनर है. तो चलिए जानते है टोनर बनाने व उपयोग का तरीका किस प्रकार हैं-

सामग्री-

पांच चक्र फूल
1/2 लीटर पानी

बनाने व उपयोग का तरीका –

दस- बीस मिनट के लिए आप चक्र फूल को पानी में डालकर धीमी आंच पर उबालने रख दें.

अब पानी को ठंडा होने दें और कॉटन बॉल की साहयता से फेस पर लगाएं और रात भर ऐसे ही छोड़ दें.

प्रातः उठकर आप अपना फेस वॉश कर लें. आपको ऐसा हर रोज करना हैं. जल्द ही आपको फायदा दिखाई देगा.

कृपया अपनी खबरें, सूचनाएं या फिर शिकायतें सीधे news4himachal@gmail.com पर भेजें। इस वेबसाइट पर प्रकाशित लेख लेखकों, ब्लॉगरों और संवाद सूत्रों के निजी विचार हैं। मीडिया के हर पहलू को जनता के दरबार में ला खड़ा करने के लिए यह एक सार्वजनिक मंच है।